गुरुवार, 30 जुलाई 2015

गूगल नाउ से ऐसे भेजें व्हाट्स ऐप, वाइबर मैसेजेस


गूगल अपने उपभोक्ताओं के लिए एक बहुत ही रोचक अपडेट ला रहा है, इसके तहत यूजर्स व्हाट्स ऐप और वाइबर जैसी थर्ड पार्टी ऐप्स पर मैसेजेस गूगल नाउ के सहारे भेज सकेंगे।

इसका मतलब अब आपको मैसेजिंग ऐप्स पर लंबी-चौड़ी टाइपिंग करने की जरूरत नहीं रह जाएंगी बल्कि गूगल का वर्चुअल असिस्टेंट गूगल नाउ आपके लिए यह काम सिर्फ एक बोली पर कर देगा। उदाहरण के लिए- आप एक मैसेज बोलेंगे और उसे गूगल नाउ को व्हाट्स ऐप के सहारे भेजने के लिए कहेंगे तो वह चला जाएगा।

यूजर्स गूगल नाउ से व्हाट्स ऐप के साथ-साथ वी चैट, वाइबर, टेलीग्राम और नेक्स्ट प्लस के द्वारा भी मैसेजेस भेज सकेंगे। गूगल नाउ का यह फीचर फिलहाल क्विक ईमेल, हैंग आउट और टेक्स्ट मैसेजिंग सेवा के साथ कार्य करने में सक्षम है लेकिन नए अपडेट में इसे ज्यादा एडवांस बनाने की कोशिश की गई है।

इस बारे में गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट पर जानकारी देते हुए कहा कि गूगल नाउ थर्ड पार्टी एप्लिकेशन के साथ कार्य करने में सक्षम होगा।

दरअसल, मैसेजिंग सेवा को आसान बनाने के लिए गूगल द्वारा इस तरह की कोशिश की जा रही है। एंड्रायड फोन पर यह सेवा फिलहाल इंग्लिश में उपलब्ध होगी, मगर कंपनी का कहना है कि जल्द ही इस सेवा से अन्य भाषाओं को जोड़ा जाएगा। हालांकि इस्तेमाल के समय ध्यान रखना होगा कि यह सर्विस सभी एप्लिकेशन के नए वर्जन के साथ ही काम करेगी।

इस फीचर का प्रयोग करने के लिए आपको 'ओके गूगल' कमांड देनी होगी और फिर जिस ऐप के सहारे मैसेज सेंड करना है उसका नाम लेकर, जिस कॉन्टैक्ट को भेजना है उसका नाम बोलकर मैसेज बोल देना होगा। उदाहरण के लिए आप गूगल नाउ से व्हाट्स ऐप मैसेज ऐसे भेजेंगे:

1. पहले ‘ओके गूगल’ बोलें।

2. गूगल नाउ के एक्टिव होते ही, सेंट व्हाट्स ऐप बोले और फिर अपनी फोन बुक में उपलब्ध उस व्यक्ति का नाम बोलें जिसे मैसेज भेजना चाहते हैं।

3. अब जो मैसेज भेजना है उसे बोलें।

और बस अब आपका मैसेज संबंधित व्यक्ति को उस थर्ड पार्टी एप से चला जाएगा।
साभार: naidunia.jagran

2 टिप्‍पणियां:

आपकी मार्गदर्शन की आवश्यकता है, आपकी टिप्पणियाँ उत्साहवर्धन करती है...आभार !!!